Sunday 1 July 2018

फील्ड मार्शल सैम मानेकशा की पुण्य तिथि पर उनको नमन

27 जून को भारत के प्रथम फील्ड मार्शल और दूसरे विश्व युद्ध में उस समय के सर्वोच्च सैनिक सम्मान विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित एक ऐसे नायक की पुण्य तिथि थी जिन्होंने अपनी सूझबूझ से 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध का नक्शा ही बदल दिया था. इस शूरवीर का नाम था सैम मानेकशा जिन्हें प्यार से सैम बहादुर भी बुलाते थे. सैम का देहांत 28 जून वर्ष 2008 को हुआ था.

सैम का पूरा नाम 'सैम होरमसजी फरामजी जमशेदजी मानेकशॉ' था. उनका जन्म एक पारसी परिवार में 3 अप्रैल, 1914 को अमृतसर में हुआ. उनके पिता पेशे से एक डॉक्टर थे और वर्ष 1900 में अमृतसर में आकर बस गए. उनके सभी बच्चे यानि कि सैम और उनके भाई-बहन धारा प्रवाह अंग्रेज़ी, हिंदी, गुजराती और पंजाबी बोल सकते थे.

सन् 1969 में सफलता की सीढ़ियां चढ़ते-चढ़ते सैम को भारतीय सेना का प्रमुख बना दिया . 1971 का युद्ध जीतने के बाद सैम को 'पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया गया और 1973 में भारत के पहले फील्ड मार्शल बनने का गौरव प्राप्त हुआ । इसके अलावा उनको कई सारे अन्य सैन्य पुरस्कार भी दिये गए । सैम ने अपने जीवन के आखिरी वर्ष नीलगिरी की पहाड़ियों में बसे कुनूर में बिताए । वेलिंगडन में कमांडेंट के पद पर उन्होने कई वर्षों तक काम किया और शायद इसीलिए नीलगिरी की पहाड़ियों से उनको प्रेम हो गया था । 27 जून, 2007 को 94 वर्ष की आयु में सैम हम सब को अलविदा कहकर दुनिया से चले गए ।

सैम उनकी विशाल प्रतिमा सैनिक कॉलेज, वेलिंगडनके प्रवेश द्वार पर लगी हुई है । जनवरी 2016 में मुझे यहाँ सैम की प्रतिमा के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ ।
इस महान नायक की पुण्य तिथि पर उनको ऋणी राष्ट्र की ओर से शत शत नमन।

संस्मरण आभार
देशभक्ति के पावन तीर्थ
लेखक ऋषि राज



प्रभात प्रकाशन

No comments:

Post a Comment