Thursday 16 June 2016

भीम बेटका- भारत की प्राचीनतम मानव स्थली

प्रिय मित्रों नमस्कार!!!

आज मैं आपको अवगत करवाता हूँ, मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में बने भारत के सबसे प्राचीनतम मानव आवासीय स्थल "भीमबेटका" से. भीमबेटका आदि मानव द्वारा बनाये गए शैल चित्रों और शैल आश्रयों के लिए प्रसिद्द है, जिन्हें पुरापाषण व् मध्य पाषण काल का माना  जाता है. इस स्थल को UNESCO ने वर्ष 2003 में वर्ल्ड हेरिटेज साईट  घोषित किया है. यहाँ के शैल चित्र व् आश्रय करीब 30000 वर्ष पुराने हैं. ये गुफाएं विन्ध्याचल की पहाड़ियों के निचले छोर पर हैं और आगे दक्षिण की और जातें हैं तो सतपुरा की पहाड़ियां शुरू हो जाती हैं. भीमबेटका भोपाल के दक्षिण भाग से 45 किलोमीटर की दूरी पर है. 

कहा यह भी जाता है इन गुफाओं का सम्बन्ध महाभारत काल से है और विशेषतौर पर भीम से. भीमबेटका का अर्थ है भीम के बैठने का स्था.

इसको देख कर वाकई अचम्भा हुआ की मानव सभ्यता के अवशेष भारत में कितने पुराने हैं. यहाँ कई सारी गुफाएं हैं और उन पर हुआ काम वाकई हैरान कर देने वाला है. यहाँ के शैल चित्रों में पशु पक्षी, मानवाकृति, और प्राचीन जीवन से जुडी रोज़मर्रा की चीज़ें हैं. चित्रों में मुख्यत: लाल, गेरुए, हरे और सफ़ेद रंगों का उपयोग किया गया है. मैं इतना कह सकता हूँ के भीम बेटका जैसी जगह भारत में दूसरी नहीं है. 
भीम भेटका का प्रवेश द्वार













No comments:

Post a Comment