Thursday 19 April 2018

सैर राष्ट्रपति भवन म्यूजियम की

राष्ट्रपति भवन का नाम सुनते ही हमारे जेहन में वहां की भव्य व् अनूठी वास्तुकला की विशाल तस्वीर उमड़ पड़ती है. हमारे देश के प्रथम नागरिक का अधिकारिक निवास स्थान “राष्ट्रपति भवन” अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की राष्ट्रपति भवन के अन्दर एक ऐसा म्यूजियम भी है जहाँ सदियों पुराने इतिहास को और उनसे जुड़े साजो सामान को बड़े ही करीने से संजो का रखा गया है.
ये म्यूजियम राष्ट्रपति भवन की परिकल्पना से लेकर उसके बनने तक की सम्पूरण यात्रा पर ले कर चलता है. राष्ट्रपति भवन के मूल रेखा चित्र और इसके निर्माण से जुड़े वास्तुकारों से जुडी जानकारी भी यहाँ संजो कर रखी गयी है. भारतीय संविधान की मूल प्रति व् स्वाधीनता संग्राम से जुडी जानकारियां भी यहाँ आम जनमानस के लिए उपलब्ध है. आजादी से इसके साथ साथ हमारे सभी पूर्व राष्ट्रपतियों के निजी जीवन से जुडी कुछ कुछ वस्तुओं का भी संग्रहण यहाँ किया गया है, जैसे की कलाम साहब का नीला बंद गला सूट जो उन्हें बहुत प्रिय था, वेंकटरमण साहब का प्रिंस सूट और उनका चश्मा इत्यादि.

म्यूजियम को तीन भागों में विभाजित किया गया है, एक तल अलग से बच्चों के लिए भी है जहाँ वो कई सारे रोचक एवं मनोरंजक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं. इस म्यूजियम के रख रखाव की जिम्मेदारी यहाँ के पी आर ओ श्री समरेश कुमार ने बखूबी संभाल रखी है और उनके मार्ग दर्शन में म्यूजियम में काफी ज्ञान वर्धक जुड़ाव हुए हैं.

आप भी इस म्यूजियम में जा सकते हैं इसके लिए आपको केवल www.rashtrapatisachivalaya.gov.in पर लॉग इन करके अपनी बुकिंग करवा सकते हैं. सोमवार को छोड़ म्यूजियम बाकी के सभी कार्य दिवसों पर सुबह नौ से शाम चार बजे तक खुला रहता है. यहाँ प्रवेश के लिए राष्ट्रपति भवन के गेट नम्बर 30 जो कि मदर क्रेसेंट रोड पर पड़ता है.
































No comments:

Post a Comment